अभी-अभी: मोदी सरकार ने किसानों को दिया बड़ा तोहफा, माफ किया कर्ज

केंद्र की मोदी सरकार ने किसानों को गणतंत्र दिवस से पहले किसानों को बड़ा तोहफा दिया है।केंद्र की मोदी सरकार ने किसानों का कर्ज माफ कर दिया है । जी हां मोदी सरकार ने किसानों के लोन पर ब्याज को माफ कर दिया है।
अब जिन किसानों ने बैंक से लोन लिया हुआ है उन्हें सिर्फ मूल रकम वापस देनी होगी। उन्हें ब्याज का एक रुपया भी नहीं देना होगा। पिछले सारे किसानों के कर्जों को लेकर ये फैसला लागू किया गया है।
फैसले के बाद पीएम मोदी ने यह भी कहा कि चारों तरफ ऐसा वातावरण बना दिया गया था कि देश की कृषि बर्बाद हो गई है। ऐसा वातावरण बनाने वालों को जवाब किसानों ने ही दे दिया है।
उन्‍होंने कहा कि पिछले साल की तुलना में इस वर्ष रबी की बुवाई 6 प्रतिशत ज्यादा हुई है। फर्टिलाइजर भी 9 प्रतिशत ज्यादा उठाया गया है। सरकार ने इस बात का लगातार ध्यान रखा कि किसानों को बीज की दिक्कत ना हो, खाद की दिक्कत ना हो, कर्ज लेने में परेशानी ना आए।
उन्‍होंने आगे कहा कि डिस्ट्रिक्ट कॉपरेटिव सेंट्रल बैंक और प्राइमरी सोसायटी से जिन किसानों ने खरीफ और रबी की बुवाई के लिए कर्ज लिया था, उस कर्ज के 60 दिन का ब्याज सरकार वहन करेगी और किसानों के खातों में ट्रांसफर करेगी।
कॉपरेटिव बैंक और सोसायटीज से किसानों को और ज्यादा कर्ज मिल सके, इसके लिए उपाय किए गए हैं। नाबार्ड ने पिछले महीने 21 हजार करोड़ रुपये की व्यवस्था की थी. अब सरकार इसे लगभग दोगुना करते हुए इसमें 20 हजार करोड़ रुपये और जोड़ रही है।