मोदी सरकार लाई एक बेहतरीन स्कीम, मात्र दो सौ रुपये देने पर मिलेंगे पांच हजार

PM-Modi

नई दिल्‍ली। केंद्र की मोदी सरकार का सिर्फ एक ही लक्ष्‍य है सबका साथ सबका विकास। इसी को ध्‍यान में रखकर सरकार योजनाएं बनाती है। इसी सिलसिले में केंद्र सरकार सभी को 60 साल की उम्र में पेंशन देना चाहती है। इसके लिए वह एक बेहतरीन स्‍कमी लाई है।
इस स्‍कीम का सभी लोग उठाएं फायदा
मोदी सरकार ने इस स्‍कीम को विशेष तौर पर असंगठिक क्षेत्र के मजदूरों के लिए लॉन्‍च की गई है। इस स्‍कीम का नाम अटल पेंशन योजना है। अटल पेंशन योजना पेंशन फंड अथॉरिटी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी द्वारा प्रशासित है और इसकी संरचना भी नेशनल पेंशन सिस्‍टम जैसी ही है। अगर कोई व्‍यक्ति प्रति माह 210 रुपए का योगदान करता है तो 60 साल की उम्र से उसे प्रति महीने 5,000 रुपए की पेंशन मिलेंगे।
प्रति माह 1,000 रुपए से 5,000 रुपए पेंशन की है गारंटी
केंद्र की अटल पेंशन योजना के तहत 1,000 रुपए से 5,000 रुपए तक के पेंशन की गारंटी सरकार देती है। इसके अलावा, इस स्‍कीम में ग्राहक जितने पैसे डालेगा सरकार उसका आधा या 1,000 रुपए सालाना, जो भी राशि कम हो, अपनी तरफ से डालेगी। सरकार अटल पेंशन योजना से जुड़ने वाले सिर्फ उन्‍हीं लोगों के लिए पैसे डालेगी जो किसी भी सामाजिक सुरक्षा स्‍कीम से नहीं जुड़े हैं। सबसे बड़ी बात है कि अगर आपके पास बैंक खाता है तो आप बड़ी आसानी से अटल पेंशन योजना से जुड़ सकते हैं।
इस तरह जुड़ें इस स्‍कीम से
अटल पेंशन योजना से देश का कोई भी नागरिक जुड़ सकता है जिसकी उम्र 18 से 40 साल है। इस योजना से जुड़ने के लिए आधार होना जरूरी है। इस योजना से जुड़ने के लिए आपके पास आधार कार्ड और मोबाइल नंबर होना चाहिए। अगर, अटल पेंशन योजना में रजिस्‍ट्रेशन करवाते समय आधार नहीं है तो इसकी जानकारी बाद में भी अपडेट करवाई जा सकता है।
अटल पेंशन योजना से कब कर सकते हैं निकासी
60 साल की उम्र होने के बाद आप इस योजना से निकल सकते हैं। आपके हाथ में जमा रकम नहीं दी जाएगी बल्कि प्रति माह आपको पेंशन देने के लिए एन्‍युइटी की खरीद की जाएगी। हां, अगर अटल पेंशन योजना से जुड़े व्‍यक्ति की असमय मृत्‍यु हो जाती है तो पति या पत्‍नी को पेंशन मिलेगी। दोनों की मृत्‍यु के मामले में नॉमिनी को पेंशन की जमा रकम सौंप दी जाएगी। 60 साल की उम्र से पहले अटल पेंशन योजना से नहीं निकल सकते लेकिन इस योजना से जुड़े व्‍यक्ति की मृत्‍यु या लाइलाज बीमारी होने की दशा में योजना से निकासी संभव है।
इन परिस्थितियों में बंद हो जाएगा आपका अकांउट
अगर कोई व्‍यक्ति अटल पेंशन योजना के खाते में लगातार 6 महीने तक पैसे न डाले तो उसका अकाउंट फ्रीज कर दिया जाता है। 12 महीने पैसे न डालने पर खाता डिएक्टिवेट कर दिया जाता है और 24 महीने बाद बंद कर दिया जाता है। इसलिए, एक बार शुरुआत करने के बाद इसमें नियमित रूप से योगदान करते रहें।