GST के इन ऑफर्स को जाना आपने? आधे दाम में चीजें खरीदने का है सुनहरा मौका

1 जुलाई से बाजार में जीएसटी आने वाला है पर इससे पहले कंपनियां ग्राहकों को ऐसे ऑकर्षक ऑफर दे रही हैं जिनके लालच से बच पाना मुश्किल है. कंपनियां अपने ग्राहकों को नए और लुभावने ऑफर दे रही हैं जिनसे वो खुद भी फायदा उठा रही हैं. कपड़ों से लेकर कार, बाइक या इलेक्ट्रिकल एप्लायंसेज खरीदने के लिए इससे सुनहरा मौका आपको फिर शायद ही मिले.
कार-बाइक के ऑफर्स-कार कंपनियां जीएसटी से पहले अपना माल खत्म करने के लिए शानदार ऑफर्स दे रही हैं. मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने भी देश में असेंबल की गई कारों और एसयूवी पर 7.5 लाख रुपये तक छूट देने का ऐलान किया है. मर्सिडीज-बेंज सीएलए, मर्सिडीज-बेंज जीएलए, मर्सिडीज-बेंज सी-क्लास, मर्सिडीज-बेंज ई-क्लास, मर्सिडीज-बेंज एस-क्लास, मर्सिडीज-बेंज जीएलसी, जीएलई, जीएलएस और मर्सिडीज-मेबैक एस500 के मॉडल पर आपको भारी छूट मिल रही है. ह्युंदई इयॉन, ग्रांड आई 10, आई 20 और क्रेटा पर 40000 रुपये से लेकर 2.5 लाख रुपये तक की छूट दी जा रही है. वहीं मारुति सुजुकी ऑल्टो, वैगन आर और सेलेरियो पर 40000 रुपये से लेकर 65000 रुपये तक की छूट दे रही है. होंडा की ओर से बीआरवी, अमेज और जैज पर 25000 रुपये से लेकर 55000 रुपये का डिस्काउंट दिया जा रहा है. कार कंपनियां इस डिस्काउंट के अलावा फ्री इंश्योरेंस, एक्सचेंज बोनस और सरकारी कर्मचारियों को छूट जैसे ऑफर भी दे रही है.
जेएलआर ने भी भारत में अपने 3 मॉडलों की कीमतों में 4 लाख रुपये तक की कटौती का ऐलान किया है. ऑडी ने 30 जून तक खरीदारी पर कई मॉडलों पर 10 लाख रुपये तक की छूट दी है. इसुजू मोटर्स इंडिया भी एमयू-एक और वी-क्रॉस जैसे ब्रांड्स पर 1.5 लाख रुपये तक का डिस्काऊंट ऑफर लाया है. ये दोनों ही कारें नई लांचिंग के तौर पर भारत में आई हैं.
मोटरसाइकिल के फील्ड में देखें तो बजाज ऑटो ने सीटी 100 और डॉमिनोर 400 जैसी मोटरसाइकल की खरीद पर 4500 रुपये तक डिस्काऊंट का ऑफर निकाला है. बीएमडब्ल्यू 7.90 फीसदी की ब्याज दर पर ग्राहकों को फाइनेंस दे रहा है. कंपनी 3 साल के लिए कॉम्प्लिमेंट्री सर्विसेज और मेंटेनेंस, 1 साल का फ्री इंश्योरेंस ऑफर कर रही है.
कपड़ों के सेगमेंट में देखें तो प्यूमा अपने स्टोर्स में 40 फीसदी डिस्काऊंट पर 10 फीसदी की अतिरिक्त छूट भी दे रही है. एलन सॉली ने 1 फ्री ऑन 1 बाय का ऑफर निकाला हुआ है. 3 की खरीद पर 3 फ्री का ऑफर यानी ‘बाय थ्री, गेट थ्री’ ऑफर पेपे जीन्स लेकर आया है. दिग्गज ब्रांड लीवाइस 2 अपेरेल्स खरीदने पर 2 ही अपेरेल्स फ्री में दे रहा है. फॉरएवर, ऐंड 21, मिस्ट्री शॉपर्स स्टॉप, जैसे बड़े-बड़े ब्रैंड्स भी शानदार छूट के ऑफर्स लेकर आए हुए हैं. लाइफस्टाइल ऑनलाइन रिटेल और फ्लाइंग मशीनभी फ्लैट 50 फीसदी की छूट अपनी खरीदारी पर दे रहे हैं.
ऑनलाइन खरीदारी पर आपको भारी छूट ऑनलाइन खरीदारी पर आपको भारी छूट मिल रही है. 15 फीसदी की छूट पेटीएम बजट स्मार्टफोन पर दे रहा है. वीवो, जिओनी के अलावा कई ब्रांड के स्मार्टफोन्स पर 9000 रुपये तक का कैशबैक पेटीएम पर मिल रहा है. 70,000 रुपये वाला 128 जीबी वाला iPhone 7 अभी पेटीएम की वेबसाइट पर 24 फीसदी डिस्काऊंट के साथ मिल रहा है. इसके साथ ही 32 जीबी वाला iPhone 7 डिस्काऊंट के बाद 46,182 रुपये में मिल रहा है. 32 जीबी वाला ही iPhone 6S और iPhone 5S क्रमशः 36,666 और 27,285 रुपये में आपको पेटीएम की वेबसाइट पर मिल सकता है. हालांकि आपको जल्दी करनी होगी क्योंकि ये ऑफर कंपनी के पास स्टॉक रहने तक ही सस्ते मिल मिलेंगे
इलेक्ट्रिकल्स एप्लायंसेज पर धमाकेदार छूट विजय सेल्स जीएसटी से पहले 50 फीसदी क्लीयरेंस सेल लेकर आया है. वहीं रिलायंस डिजिटल होम थियेटर, टीवी और फ्रिज पर 50 फीसदी तक की छूट दे रहा है. वॉशिंग मशीन पर 20 फीसदी, लैपटॉप पर 30 फीसदी, मोबाइल पर 20 फीसदी, टैबलेट पर 10 फीसदी और एसी पर 22 फीसदी की छूट मिल रही है. क्रोमा में सभी प्रोडक्ट पर 15-50 फीसदी तक की छूट का ऑफर चल रहा है.
वहीं पैंटालूंस मेंबर्स के लिए 6000 रुपये की खरीदारी पर 6000 रुपये का सामान मुफ्त देने का ऑफर निकाला गया है. साथ ही पैंटालूंस में 10 फीसदी कैशबैक ऑफर तो है ही. मिंत्रा में वेरो मोडा, एरोपोस्टेल, अंडर आर्मर, क्रॉक्स और केनेथ कोल समेत 50 ब्रांड्स पर 30-50 फीसदी डिस्काउंट का ऑफर है
फैशन बिग बाजार (एफबीबी) में सेल के तहत कपड़ों पर 50-60 फीसदी तक की छूट मिल रही है. साथ ही 2000 रुपये की खरीदारी पर 1000 रुपये का कैशबैक दिया जा रहा है. एफबीबी में ये सेल 16-26 जून तक चलेगी. गौरतलब है कि 1000 रुपये से ज्यादा के रेडीमेड कपड़ों पर 12 फीसदी जीएसटी लगाने का फैसला किया गया है, जबकि अभी रेडीमेड कपड़ों पर 7 फीसदी टैक्स लगता है.
पेटीएम मॉल के शानदार छूट के ऑफर्स पेटीएम मॉल की प्री-जीएसटी क्लियरेंस सेल 13 जून से शुरू हो चुकी है कर दी है. वह फुटवियर और अक्सेसरीज़ पर 50 पर्सेंट तक छूट और 25 पर्सेंट कैशबैक दे रही है. कंपनी ने इस खबर के लिए कमेंट करने से मना कर दिया. Paytm मॉल पर प्री जीएसटी सेल डिस्‍काउंट और कैशबैक ऑफर के अलावा 1000 रुपये से ज्यादा की शॉपिंग पर आईफोन 7 जीतने का मौका मिल रहा है. ब्लूटूथ स्पीकर्स, एक्सेसरीज, फुटवियर पर 50 फीसदी तक का डिस्काउंट और 25 फीसदी कैशबैक ऑफर भी मिल रहा है. इसके अलावा स्मार्टफोन्स पर 10,000 रुपये तक कैशबैक साथ में मिल रहा है.
खुदरा दुकानदार और डीलर जीएसटी लागू होने से पहले गोदामों में पड़े माल को तेजी से हटाने की जुगत में हैं, इसलिए जीएसटी आने से पहले कंपनियां बंपर ऑफर्स दे रही हैं. कंपनियां अपने ग्राहकों को नए और लुभावने ऑफर दे रही हैं जिनसे वो खुद भी फायदा उठा रही हैं. टीवी सेट, रेफ्रिजरेटर, एयर कंडीशनर और वॉशिंग मशीनों के दामों में अच्छी-खासी कटौती की गई है. कंपनियों की 1 जुलाई को स्टॉक क्लियर रखने की कोशिश है ताकि नुकसान से बचा जा सके. जीएसटी में ओपनिंग स्टॉक पर ब्रांड को पक्की जानकारी नहीं हैं. इसके अलावा कंपनियां जरूरी पेपरवर्क से भी बचना चाहती हैं.